A Review Of जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



कमर को मजबूत बनाने के लिए एरोबिक, स्विमिंग, रनिंग जैसी एक्सरसाइज करना मदद कर सकता है। 

कमर दर्द, पीठ के निचले हिस्से में होने वाला दर्द है जो काफी कष्टदायक होता है। इसमें कमर में दर्द होने के अलावा अकड़न और खिंचाव भी महसूस होता है। कमर का यह दर्द शरीर के निचले हिस्से से लेकर ऊपरी हिस्से तक होता है। 

मांसपेशियों को मज़बूत और लचीला बनाएं – पेट और पीठ की मांसपेशियों के व्यायाम इन मांसपेशियों की हालत में सुधार करते हैं, जिससे वे मिलकर आपकी कमर के लिए एक प्राकृतिक कोर्सेट का काम करें। आपके कूल्हों और पैरों के ऊपरी भागों में लचीलापन आपकी पेल्विक हड्डियों को संरेखित करता है, ताकि आपकी कमर को आराम मिल सके। आपके डॉक्टर या शारीरिक चिकित्सक बता सकते हैं कि आपके लिए कौन से व्यायाम उचित हैं।

ऊपर बताए गए कमर दर्द के घरेलू इलाज हल्के-फुल्के दर्द के लिए हैं। अगर दर्द ज्यादा हो, तो बैक पेन का इलाज कराना भी जरूरी है। नीचे जानिए कमर के दर्द का इलाज।

दही खाएं और इसके अलावा ग्रीन टी का सेवन करना भी कमर के दर्द के लिए कारगर साबित हो सकता है। 

कई बार तो हालत ऐसी हो जाती है, कि कमर दर्द के कारण कोई अन्य काम नहीं हो पाता है. कमर में दर्द की वजह से पूरा शरीर प्रभावित होता है. कमर में दर्द होने का कारण हम आज इस आर्टिकल में आपसे शेयर करेंगे. रोजाना हो रही कुछ गलतियों के कारण ही कमर दर्द को बढ़ावा मिलता है. आइये जानें इनके बारे में...

एक बाल्टी में हल्का गुनगुना पानी भर लें। 

टमाटर, बैंगन और आलू जैसी सब्जियां खाएं।

कमर दर्द का निदान करने के लिए आमतौर पर सभी का शारीरिक परीक्षण करने की आवश्यकता होती है। शारीरिक परीक्षण के दौरान डॉक्टर आपकी निम्न जांच कर सकते हैं –

डिस्केक्टमी: इस सर्जरी में हार्निया से प्रभावित डिस्क के हिस्से को निकाल दिया जाता है। 

निम्न संरचनात्मक समस्याएं भी कमर दर्द का कारण बन सकती हैं –

परेशान न हों, हम आपको स्पैम नहीं करेंगे और आप हमें कभी भी अनसबस्क्राइब कर सकती हैं

पीठ का दर्द किसी भी व्यक्ति को किसी भी उम्र में हो सकता है। चोट लगने से लेकर check here बढ़ती उम्र कमर दर्द की वजह हो सकती है। मासंपेशियों में खिंचाव या किसी भारी सामान के उठाने की वजह से भी कमर में दर्द होता है।

शरीर के किसी भी भाग मे दर्द होने पर लहसुन का प्रयोग सबसे अधिक किया जाता है, क्योकि लहसुन मांसपेशियो मे से दर्द खीचने का काम करता है। इसलिए यदि आपके कमर मे दर्द है तो भोजन में लहसुन का प्रयोग करें। लहसुन के प्रयोग से पुराना कमर दर्द भी ख़त्म हो जाता है।

Report this wiki page